पाकिस्तान और इंग्लैंड के बिच मानचेस्टर में खेले गए टेस्ट मेच में इंग्लेंड के जेम्स एंडरसन और पाकिस्तान के यासिर शाह ने गेंदबाजी के रिकॉर्ड अपने नाम किये. हालाँकि एंडरसन ने अच्छी वजह से अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करवाया जब की यासिर शाह ने बुरी वजह से.

सबसे पहले बात करते है जेम्स एंडरसन की. जेम्स एंडरसन होम टेस्ट में सब से ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए है.  एंडरसन ने ऑस्ट्रेलियाइ तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा का होर टेस्ट्स में 289 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़कर उसे अपने नाम किया. 

हालाँकि स्पिन और तेज गेंदबाजी को जोड़कर देखे तो एंडरसन चौथे स्थान पर है. इसके पहले तीनो स्थान पर स्पिन गेंदबाज है. होम टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महँ ऑफ़ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है. मुरलीधरन ने होम टेस्ट में सब से ज्यादा 493 विकेट लिए है. भारत के वर्तमान कोच अनिल कुंबले इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर है. कुंबले ने होम टेस्ट में 350 विकेट लिए है. जब की 319 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलियाइ स्पिनर शेन वार्न तीसरे नंबर पर है. एंडरसन इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए है.

होम टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाले गेंदबाज 

 प्लेयर
होम मेच 
विकेट्स 
 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
 73
493 
 अनिल कुंबले (भारत)
 63
350
 शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)
 69
319
 जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)
 67
 290 
 ग्लेन मैकग्रा (ऑस्ट्रेलिया)
 66
289


अब बात करते है पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह के रिकॉर्ड की. लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को धुल चटाने वाले पाकिस्तानी स्पिनर दुसरे टेस्ट में खुद वही करते नजर आये. यासिर शाह मानचेस्टर के  ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान में सब से ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए है.

यासिर ने पहली इनिंग में 54 ओवर डाले जिनमे उन्होंने 213 रन लुटाये और सिर्फ एक ही विकेट ले पाये. इस मैदान पर 213 रन देकर यासिर ने ऑस्ट्रेलियाइ गेंदबाज बिल ओ रेली का 189 रन लुटाने का रिकॉर्ड तोड़कर इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बने.