श्रीलंका ने पालेकेले स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 106 रनों से हराया। बहुत ही रोमांचक इस मुकाबले में श्रीलंका ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को मात दी। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 17 साल बाद मात दी। जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका का यह सिर्फ दूसरा टेस्ट विजय है।  

पहली पारी में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 117 रनों पर ही सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने 203 रन बनाकर पहली पारी में श्रीलंका पर 86 रनों की बढ़त बनाई थी और बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच के ऊपर ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीद जगाई थी।  


लेकिन दूसरी पारी में श्रीलंकाई बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की शतकीय पारी खेली। जिसमे 21 चौके और 1 छक्का शामिल था। श्रीलंका ने दूसरी पारी में 353 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 268 रनों का लक्ष्य दिया।  


लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाज रंगना हेराथ की शानदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रलियाई पारी लड़खड़ाती नजर आई और पूरी टीम सिर्फ 161 रन पर ही ऑलआउट हो गई। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 106 रनो से हराया। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा कप्तान स्टीव स्मिथ ने 55 रनों की पारी खेली लेकिन दुसरे बल्लेबाज नाकाम रहे। 

नौंवे विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया के नेविल और ओ'किक ने 178 गेंदों में 4 रनों की साझेदारी की। नेविल ने 115 गेंदों का सामना करके 9 रन बनाये जबकि ओ 'किक ने 98 गेंदों में 4 रन बनाए। कुशल मेंडिस को शानदार बल्लेबाजी के लिए में ऑफ़ ध मैच चुना गया।